Winter Special: सर्दियों में भी स्वस्थ रहने के लिए इन 7 फलों को करें अपने आहार में शामिल


हमेशा स्वस्थ और फिट रहना हमारी सेहत के लिए बहुत जरुरी है। स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेना हमारे लिए बहुत जरुरी है। ज्यादातर जब भी स्वस्थ रहने का सवाल आता है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले फलों को खाने का ही आता है। फल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं के सर्दियों में फलों के चुनाव के दौरान भी एहतियात बरतने और यह जानने कि जरूरत होती हैं कि कौनसा फल आपकी सेहत के लिए लाभदायी साबित होगा। चलिए आज हम आपको बताएंगे ऐसी कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे ही फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सर्दियों में आपकी सेहत के लिए अच्छे होंगे। 
सेब खाएं: सेब एक ऐसा फल है जो सर्दी और गर्मी हर मौसम में खाए जाने वाला है। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन, आयरन और रक्त कमी नहीं होती। इस में पाए जाने वाले पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाव रखते हैं। रोजाना 1 सेब का सेवन करने से इस मौसम में भी बीमारियों से बचा जा सकता है।
अनार का जरूर करें सेवन: इसमें फाइटोकेमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन होते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और फ्री रेडिकल्स जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप में खून की कमी है तो आप रोजाना अनार का खाना चाहिए।
अनानास: पाइनेपल हमारी बॉडी के साथ-साथ चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसको खाने से चेहरे के दाग धब्बों, ब्लैकहेड्स और झाइयों को दूर करता है। इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट रोम छिद्रों को साफ करके चेहरे की रंगत को निखारता है।
कीवी खाएं: कीवी हमारे शरीर के लिए सबसे बढ़िया फल है। इसका सेवन डेंगू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इससे शरीर में सेल्स की कमी नहीं होती है। अगर आपको सर्दियों में जुकाम, खांसी की समस्या रहती है तो आप कीवी खाएं और फिर देखिए इस फल का कमाल।
केला: केला 12 महीने चलने वाला फल है। इससे शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए केला खाएं जरूर खाएं। अगर आप केला नहीं खा सकते तो आप इसका शेक बना कर भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी 6 आपकी बॉडी को सर्दी नहीं लगने देता है।
Eating Lot Of Orange Bad For You And Disadvantage - ज्यादा संतरे का सेवन  कहीं आपको कर न दें बीमार, जानें किस वक्त खाएं - Amar Ujala Hindi News Live
संतरा: विटामिन्स से भरे इस फल का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इससे आप की सर्दी जुकाम जैसी हर बीमारी दूर होगी। आप चाहे तो इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
शकरकंद खाएं: शकरगंद इस मौसम में शरीर के लिए बेस्ट है। अगर आपको लगता है कि आलू खाने से आपके शरीर में फैट आ रही है तो आप शकरगंद खा सकते हैं। इससे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। शरीर ठंड से बचा रहता है और गर्म रहता है। 



Source link

Leave a Reply

%d bloggers like this: